Hindi Cell
Print
Email

उद्देश्‍य

हिंदी प्रकोष्ठ का उद्देश्य है कि सभी लोग सरकार की भाषा नीति और राजभाषा नियमों को जानें तथा विश्‍वविद्यालय के किसी भी कार्य में भाषा संबंधी कोई रुकावट न आने पाए। हम लोग भाषाएं पढ़ें, सीखें, राजभाषा नियमों का अनुपालन करें परंतु एक आनंद के साथ।

1.      विश्वविद्यालय के समस्त संस्थानों अध्‍ययनशालाओं/विभागों/अनुभागों कार्यालयों में संघ की राजभाषा नीति के मूलाधार – आग्रह, प्रेरणा एवं प्रोत्साहन के माध्यम से राजभाषा हिंदी के प्रागामी प्रयोग को निरंतर बढ़ावा देना।

2.      विश्वविद्यालय की समस्त अध्‍ययनशालाओं/विभागों/अनुभागों कार्यालयों को राजभाषा हिंदी के प्रयोग के लिए आवश्यक निदेश एवं मार्गदर्शन देना।

3.      विश्वविद्यालय में संघ की राजभाषा नीति, कार्यक्रमों तथा संबंधित गतिविधियों का प्रचार-प्रसार करके हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग के प्रति जागरुकता उत्पन्न करना। 

4.      विश्वविद्यालय में संघ की राजभाषा नीति के क्रियान्वयन की स्थिति की निगरानी करना और उसकी समीक्षा करना।

5.      राजभाषा हिंदी से संबंधित अधिनियम/ नियम/ आदेश/ अनुदेश के समुचित अनुपालन के उद्देश्य से कार्यप्रणाली में पारदर्शिता तथा जवाबदेही सुनिश्चित करना।

6.      पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए राजभाषा हिंदी के प्रयोग हेतु उपलब्ध तकनीकी सुविधाओं का अधिक से अधिक इस्तेमाल करना।

दूरदर्शिता

 राजभाषा हिंदी के प्रयोग के क्षेत्र में विश्वविद्यालय को उत्कृष्टता केंद्र के रुप में स्थापित करना जिससे यह अपनी विश्वव्यापी प्रतिष्ठा के अनुरुप अन्य शैक्षणिक संस्थाओं के लिए आदर्श व अनुकरणीय बन सके।

मिशन

प्रेरणा, प्रोत्साहन, प्रशिक्षण के माध्यम से अधिकारियों, कर्मचारियों के हिंदी ज्ञान में अभिवृद्धि तथा हिंदी के प्रति प्रेम और अपनत्व का भाव जगाना।